प्रोफ़ाइल
Tripura University

स्वागत:

अध्ययन के दौरान त्रिपुरा विश्वविद्यालय में बिताए गए क्षण हममें से अधिकतर व्यक्तियों के जीवन के सुखद पलों में से एक हैं। उस समय की मित्रता, बदलते जीवन, व्याख्यान, अध्ययन, आवास, साझा फ्लैट, देर रात तक शहर मेंबिताना अथवा यूनियन एवं परीक्षा की तैयारी हेतु जागना !डिग्री हासिल करना विशेष अवसर होता है, मानो ये सब जीवन के लक्ष्य हों जिनके लिए प्रत्येक छात्र कार्यरत रहता है। विश्वविद्यालय-अनुभव का तथापि यहीं अंत नहीं होता।.

देश और दुनिया में फैले हजारों व्यक्ति स्वयं को त्रिपुरा विश्वविद्यालय के छात्र होने पर गौरवान्वित महसूस करते हैं। उनके ज्ञान, उपलब्धि एवं विशेषज्ञता ने विभिन्न क्षेत्रों में प्रतिष्ठा हासिल की है.

अपने पूर्व-छात्रों एवं मित्रों के साथ लगातार संपर्क बनाए रखने हेतु समर्पित पुनर्मिलन कार्यक्रम, इवेन्ट्स, प्रकाशन एवं पत्राचार, बैठक एवं ऑनलाइन नेटवर्किंग साइट्स इत्यादि को स्थापित करना हमारा ध्येय है। हम एलुमनाई के सदस्यों की उपलब्धियों को जानने हेतु उत्सुक रहते हैं तथा विश्वविद्यालय में चलने वाले विभिन्न कार्यक्रमों से उन्हें अवगत कराते रहते हैं।

एलुमनाई के रूप में आप सफल व्यक्तियों कीएलीट ग्लोबल कम्यूनिटी के एक अंग हैं। त्रिपुरा विश्वविद्यालय की ओर से प्रदान की गई डिग्री आपकी सफलता के द्वार खोलती है तथा आपके कैरियर की प्रगति में सहायक होती है। संप्रति त्रिपुरा विश्वविद्यालय के विकास हेतु आप जैसे एलुमनाई के महत्त्वपूर्ण सहयोग की अपेक्षा है। एंबेसडर, वॉलंटीयर अथवा दाता के दौर पर आपकी भूमिका विश्वविद्यालय की क्षमता उपलब्धि तथा कल के छात्रों को उनके लक्ष्य हासिल करने में महत्त्वपूर्ण सिद्ध हो सकती है।

लक्ष्य एवं उद्देश्य :

त्रिपुरा यूनिवर्सिटीएलुमनाईएसोसिएसन (टीयूएए) का मुख्य उद्देश्य संगठन का रखरखाव करना तथा जहाँ हमने शिक्षा ग्रहण की थी उसत्रिपुरा विश्वविद्यालय की पहचान को उन्नति प्रदान करना है। उच्च डिग्रियां प्राप्त करने के पश्चात् अब अनेक छात्र भारत तथा विदेशों में स्थित विभिन्न क्षेत्रों में कार्यरत हैं।अतीत की यादों के आदान-प्रदान, मत-अभिमत, सोच, समय-समय पर वैज्ञानिक ज्ञान की वृद्धि इत्यादि करने हेतु एलुमनाई संगठन सबसे उत्तम व उपयुक्त मंच है जहां वे सभी इकठ्टा होते हैं।

संगठनवर्तमान छात्रों को छात्रवृत्ति, सलाह, अवसर, कैरियर पैनल्स, फ्रेसमैन ओरिएंटेशन, छात्र संबंधी कार्यक्रमों के लिए अनुदान तथा अन्य गतिविधियों से संबंधित सहयोग प्रदान करता है।

संगठनएलुमनाई को बौद्धिक, सांस्कृतिक, समाजिक नेटवर्किंग से संबंधित आयोजन उपलब्ध कराती है तथा कैरियर-उपलब्धियों, परोपकार तथा सेवा हेतु सम्मान भी प्रदान करती है।

संगठन को बेहतर बनाने तथा विश्वविद्यालय की आवश्यकताओं की यथासंभव पूर्ति हेतु चर्चा के लिए बैठक भी आयोजित की जाती है। यह त्रिपुरा विश्वविद्यालय के समग्र हित में कार्य करती है।

संगठन राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर के वैज्ञानिक बैठकों का आयोजन एवं सम्मेलन भी आयोजित करता है तथा संगठन के उद्देश्य की पूर्ति हेतु साहित्य, पुस्तक एवं पत्रिकाओं का भी प्रकाशन किया जाता है। यदि कोई एलुमनाई सदस्य व्याख्यान देना चाहे तो संगठन उसकी व्यवस्था कराता है। विभिन्न विनियामक से संबंधित जन-शिक्षण का भी आयोजन किया जाता है।

संगठन की शाखायें खोलने हेतु।

अन्य सभी गतिविधियां जिससे संगठन का उद्देश्य पूर्ति हो।

कार्य समितिः

  1. अध्यक्ष:

    श्री नरेन्दु भट्टाचार्य
  2. उपाध्यक्ष:

    प्रो. आर. के. नाथ
    प्रो. मैत्रेयी दत्ता
  3. सचिव:

    डॉ. सैयद अरशद हुसैन
  4. आयोजन सचिव:

    श्री सलीम शाह
  5. कोशाध्यक्ष:

    डॉ. श्यामल देबनाथ
  6. सांस्कृतिक सचिव:

    डॉ. निर्मल दास
  7. संयुक्त सांस्कृतिक सचिव:

    सुश्री दिपान्विता चौधुरी
  8. पत्रिका-संपादक:

    डॉ. आशीष नाथ
    डॉ. रूपक देबनाथ
  9. संयुक्त पत्रिका-संपादक:

    सुश्री अंजना कलई
  10. सदस्य:

    डॉ. अलक भट्टाचार्जी
    डॉ. चिन्मय रॉय
    डॉ. स्वपन मजुमदार
    डॉ. शर्मिष्ठा भट्टाचार्जी
    डॉ. अनिर्बान गुहा
    डॉ. बिमल देबनाथ
    श्री मृणाल भौमिक
    सुश्री बंती गांगुली
    श्री प्रदीप चौहान
    डॉ. मुस्तफा कमाल
    सुश्री जबा सहा
    श्री सुशोभन दासगुप्ता
    सुश्री सुदीप्ता सिन्हा
    श्री राजीव पाल

टीयूएए में कौन शामिल हो सकते हैं:

वे सभी जो सीयूपीजी केन्द्र, अगरतला/त्रिपुरा विश्वविद्यालय, अगरतला/त्रिपुरा विश्वविद्यालय (राज्य विश्वविद्यालय)/त्रिपुरा विश्वविद्यालय (केन्द्रीय विश्ववद्यालय) के छात्र रहे हैं तथा जिन्होंने अपनी स्नातकोत्तर/पीएच.डी. की डिग्री यहाँ से हासिल की है, वे सभी त्रिपुरा विश्वविद्यालय एलमनाई संगठन के सदस्य बन सकते हैं।

सदस्य निर्देशिका :

निर्माणाधीन है.........

सदस्यता :

प्रवेश शुल्क के तौर पर नौकरी पेशा कर्मचारी रु. 500/- (पांच सौ रुपये) मात्रका भुगतान करेंगे, जबकि बेरोजगार व शोधार्थी छात्र प्रवेश शुल्क के तौर पर रु. 100/-(एक सौ) मात्र का भुगतान करेंगे। वार्षिक चंदा, आजीवन सदस्यता शुल्क तथा अन्य संबंधित तथ्यों व शुल्कों के लिए आगामी बैठकों में चर्चा की जाएगी।

सदस्यता प्रपत्र डाउनलोड करने हेतु कृपया यहां क्लिक करें

निम्नलिखित बैंक खाता विवरण में पंजीकरण शुल्क की अदायगी की जा सकती:

खाता का नाम :त्रिपुरा यूनिवर्सिटी एलुमनाई असोसिएशन (टीयूएए)
खाता सं. 33522069691
सीआईएफ सं. 86330231080
शाखा कोड : 10495
आईएफएससी: SBIN0010495
शाखा का नाम :एसबीआई, त्रिपुरा विश्वविद्यालय परिसर
भरा हुआ पूर्ण प्रपत्र पंजीकरण शुल्क की अदायगी की रसीद के साथ प्राथमिकता के तौर पर ई-मेल पता :tualumni[at]tripurauniv.in पर भेजा जा सकता है।

हाल की गतिविधियां :

जल्द उपलब्ध होगी.........

समाचार पत्र :

जल्द उपलब्ध होगा.........

Photo Gallery:

जल्द उपलब्ध होगा.........

संपर्क:

डॉ. सैयद अरशद हुसैन
सचिव
त्रिपुरा यूनिवर्सिटी एलुमनाई एसोसिएशन
फोन : +91-381-2379119
ई-मेल: tualumni[at]tripurauniv.in